×
आज आध्यात्मिक जगत के एक ऐसे दिव्य व्यक्तित्व से आप मिलेंगे ,जिन्होंने पश्चिमी देशों को समृध्द भारतीय संस्कृति ,गौरवशाली परंपरा ,योग एवं साधना के क्षेत्र में विश्वगुरु भारत के अविस्मरणीय योगदान से परिचित कराया .'हमारी विभूतियाँ 'स्तम्भ में आप जानेंगे कायस्थ गौरव परमहंस योगानंद जी को.

आज आध्यात्मिक जगत के एक ऐसे दिव्य व्यक्तित्व से आप मिलेंगे ,जिन्होंने पश्चिमी देशों को समृध्द भारतीय संस्कृति ,गौरवशाली परंपरा ,योग एवं साधना के क्षेत्र में विश्वगुरु भारत के अविस्मरणीय योगदान से परिचित कराया .'हमारी विभूतियाँ 'स्तम्भ में आप जानेंगे कायस्थ गौरव परमहंस योगानंद जी को.


परमहंस योगानन्द का जन्म मुकुन्दलाल घोष के रूप में 5 जनवरी 1893, को गोरखपुर, उत्तरप्रदेश में हुआ। योगानन्द के पिता भगवती चरण घोष बंगाल नागपुर रेलवे में उपाध्यक्ष के समकक्ष पद पर कार्यरत थे। योगानन्द अपने माता पिता की चौथी सन्तान थे। उनके माता पिता महान क्रियायोगी लाहिड़ी महाशय के शिष्य थे। परमहंस योगानंद जी पहले भारतीय योग गुरु थे जिन्होंने पश्चिमी देशों में अपना स्थायी निवास बनाया।

योगानंद जी का नाम मुकुन्दा लाल घोष था, और वे एक धनी बंगाली परिवार में भारत के गोरखपुर शहर में जन्मे थे। बचपन से उनका स्वभाव आध्यात्मिकता की ओर था। उनका मनपसंद मनोरंजन था संतो को मिलना, और उनकी आध्यात्मिक तलाश उनको उनके गुरु, सेरामपुर के स्वामी श्री युक्तेश्वर जी, तक ले गयी। अपने गुरु के अंतर्गत प्रशिक्षण बदौलत वे केवल 6 महीनों में समाधी, मतलब ईश्वर के साथ अप्रतिबंधित एकता, को प्राप्त कर लिया।


बीसवीं सदी के एक आध्यात्मिक गुरू, योगी और संत थे। उन्होंने अपने अनुयायियों को क्रिया योग उपदेश दिया तथा पूरे विश्व में उसका प्रचार तथा प्रसार किया। योगानंद के अनुसार क्रिया योग ईश्वर से साक्षात्कार की एक प्रभावी विधि है, जिसके पालन से अपने जीवन को संवारा और ईश्वर की ओर अग्रसर हुआ जा सकता है। योगानन्द प्रथम भारतीय गुरु थे जिन्होने अपने जीवन के कार्य को पश्चिम में किया। योगानन्द ने 1920 में अमेरिका के लिए प्रस्थान किया। संपूर्ण अमेरिका में उन्होंने अनेक यात्रायें की। उन्होंने अपना जीवन व्याख्यान देने, लेखन तथा निरन्तर विश्व व्यापी कार्य को दिशा देने में लगाया। उनकी उत्कृष्ट आध्यात्मिक कृति योगी कथामृत (An Autobiography of a Yogi) की लाखों प्रतिया बिकीं और सर्वदा बिकने वाली आध्यात्मिक आत्मकथा रही हँ।  


अमरीका में योगानंद जी ने व्यापक रूप से सफ़र किया, बड़े शहरों में भाषण दिए। उनके आध्यात्मिक आंदोलन सफल रहे- हज़ारों लोग शहर के सबसे बड़े महाकक्ष में भरते थे, भारत की आत्मबोध शिक्षा को ग्रहण करने के लिए। वे इतना सम्मान दिए जाने वाले पहले भारतीय थे जिन्हे वाइट हाउस से अमरीका के राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने बुलाया।


योगानंद जी एक बहुप्रजनक लेखक थे जो योग की शिक्षा का प्रचार लिखकर भी करते थे। उनके आत्मबोध के पाठ्यक्रम नें योग शिक्षा को स्पष्ट किया और उसे जीवन के हर पहलू में इस्तेमाल करना सिखाया। उन्होंने भगवद गीता, ईसाई बाइबल और ओमार खय्याम की रुबाइयात पर लेखिक भाष्य दिए और किताबें लिखीं: भजन, प्रार्थना और स्वास्थ्य प्राप्त करने के विज्ञान और कला पर। वे दोहराते थे कि उनका मुख्या कार्य ग्रंथों का स्पष्टीकरण करना और लाहिड़ी महाशय द्वारा दी गयी ध्यान की तकनीक क्रिया योग का प्रचार करना था।

Related Post

Related Posts